Blogger Ki Seo Setting Kaise Kare 2023 | Complete Guide

दोस्तों क्या आप एक नए ब्लॉगर हैं और आप जानना चाहते हैं कि अपने ब्लॉग में एडवांस SEO सेटिंग्स कैसे इनेबल करें। दोस्तो हम सभी जानते हैं कि SEO क्या है. और हर कोई जानता है कि Seo फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखते हैं। लेकीन आज का मेरा Topic है कि Blogger ब्लॉग कि SEO सेटिंग्स कैसे करें

नये ब्लॉगर के लीए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप ब्लॉगर में ठीक से एसईओ नहीं करते हैं, तो आपका ब्लॉग Google Search Engine में Index नहीं करेगा। और आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक नहीं आएगा और जब आपके ब्लॉग पे  विज़िटर नहीं आएगा, तो आपकी कमाई नहीं होगी, तो चलिए अब हमारी Topic पर आते हैं।

दोस्तों, इस सेटिंग को on करने से पहले, ध्यान रखें कि यह सेटिंग बहुत अच्छी तरह से की जानी चाहिए। नहीं तो आपका ब्लॉग बंद हो सकता है। अगर आप मेरे Step को ठीक से follow नेही करते हैं तो मैं इसके लिए जिम्मेदार नहीं हूं, यह आपकी लापरवाही होगी। क्योंकि मैं इस सेटिंग को करने से डरता हूं लेकिन आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है, आपको बस मेरे Step को ठीक से Follow करना है।

Blogger Ki Seo Setting

Blogger ब्लॉग कि Seo Settings कैसे करें ( Search Preferences)

दोस्तों, हर कोई जानता है कि WordPress की तरह Seo plugin ब्लॉगर में सपोर्ट नहीं करता है, जो भी Seo सेटिंग ब्लॉगर में की जाती है, वह सब Search Preferences सेटिंग के अदंर किया जाना है, आज हम सभी Search Preferences के सेटिंग्स को इनेबल करना सीखेंगे।

Search Preferences के भीतर, हमें 5 Important एसईओ सेटिंग दी गई हैं जिन्हें हमें Enable करने की बोहत जरूरी है, यह सेटिंग हमारे ब्लॉगर साइट की Advanced Setting को Enable करती है।

आइए पहले एह जानते हैं कि Search Preferences सेटिंग में क्या होता है।
  • Meta Tag Description
  • Custom page Not Found (Error 404)
  • Custom Redirect
  • Custom Reboot.txt
  • Custom Reboot header Tag
दोस्तों, यह 5 बोहत Important सेटिंग है जो Seo के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसके बिना आप ब्लॉग को Search Engine में Rank नेही करा सकते हो।

Blogger me meta Tag Description कैसे Add करें?

दोस्तों, इस Meta Tag Descreption सेटिंग को Enable करके, इस मे Description को Add करना बहुत Important है, जब कोई Person Google में कुछ Search करता है, तो पहले हमारी साइट का नाम आता है, लेकिन हमारा Meta Tag Description ब्लॉग के URL के ठीक नीचे दिखाई देता है। इसके सहारे से हमें यह पता चल जाता है कि यह ब्लॉग किस विषय पर है और आपके ब्लॉग पर किस तरह का ज्ञान Share किया जाता है।

इस Meta Tag Description में, आप 150 Word तक लीख सकते हैं, इससे अधिक नहीं, यदि आप इससे अधिक Word Add करते हैं तो Google इसे Save नहीं करेगा। आपको इसे ध्यान में रखते हुए अपने Keywords का उपयोग करना होगा।

Step 1 - सबसे पहले Blogger पर जाएँ और login करें। उसके बाद Setting के Option पर जाकर Search Preferences पर जए।

Blogger Ki Seo Setting Kaise Kare 2021 | Complete Guide

Step 2 - अब आपके सामने एक बॉक्स दिखाई देगा। इसमें अपना Meta Description लीखे और Save Changes पर क्लिक करें।

Custom page Not Found  Blog में कैसे Add करे?

यदि आप कोई पोस्ट हटाते हैं या अपने ब्लॉग मे कुछ बदलाव करते हैं या आपने किसी मित्र के साथ हटाए गए पोस्ट का URL Share किया है, तो वह url Google में नहीं खुलेगा, केवल आपको 404 Error शो मिलेगा। यदि आप इसमें Redirection Code नहीं Add करते हैं, तो 404 Error आपके ब्लॉग पर हमेशा के लिए आ जाएगी।

Step 1 - इस कोड को Add करने के लिए, अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर जाएं और सेटिंग पर क्लिक करें। इसके बाद Search References और Redirection पर क्लिक करें। कस्टम 404 को Enable करें.

Blogger Ki Seo Setting Kaise Kare 2021 | Complete Guide

आपको नीचे दिए गए कोड को कॉपी करके इस बॉक्स में पेस्ट करना है।
<p>Aapke Dwara Search Kiya Gaya Page Abhi Nahi Mil Raha Hai.<a href="https://www.instagram.com/hindiblogging4" target="_blank">Contact Me on Instagram</a></p>
Important - हमारा ब्लॉग का URL इस कोड में Add कीया गया है, आपको इसे हटाकर अपने ब्लॉग का URL Add करना होगा।

Custom Redirect  Page blogger me kaise Add kare?

इस Future की मदद से, आपने गलती से अपने ब्लॉग का पेज डिलीट कर दिया है। तो इस फ्यूचर की मदद से आप अपने विजिटर को न्यू पेज पर ला सकते हैं और उसे पता भी नहीं चलेगा। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके ब्लॉग के seo में कोई Problem नहीं होगी।

Custom Reboot.txt files Kaise banaye ?

Custom reboot.txt Files यह बहुत Important है यदि आप ब्लॉग की सामग्री या post नहीं देखना चाहते हैं, तो आप इसे इस सेटिंग की सहायता से कर सकते हैं। और Google भी इस पेज को कैरोल नहीं करेगा।

दोस्तों, इस सेटिंग को अपने अनुसार सेलेक्ट करें, नहीं तो आपके ब्लॉग पर जो भी पोस्ट या पेज है, सब कुछ गूगल से बाहर होगा। और Search Engine में नहीं दिखाएगा। वह URL चुनें जिसे आप Google से निकालना चाहते हैं।
User-agent: Disallow: /search Allow: / Sitemap: https://www.galaxys10.xyz/sitemap.xml
आपको जो कुछ भी Google से छुपाना है,(Disallow:/ ****) के सामने लीखना होगा।

Custom Rebot Header Tag Enable Kaise Kare?

यह ब्लॉगर ब्लॉग की सबसे बड़ी Advanced Seo Setting है और इसे Enable करना बहुत जरूरी है.

Step 1 - सबसे पहले ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर जाएं और फिर सेटिंग पर क्लिक करें। अब आपके सामने Custom Reboot Header टैग का विकल्प आएगा।
Step 2 - अब Edit पर क्लिक करें फिर Yes पर टिक करें।

1. Home Page - आप All का चयन करें।

Blogger Ki Seo Setting Kaise Kare 2021 | Complete Guide

2. Archive And Search Page -  में आप Noindex And NoArchive को select करें।

Blogger Ki Seo Setting Kaise Kare 2021 | Complete Guide

3. Default For Posts And Page - में आप All को Select करें।

Blogger Ki Seo Setting Kaise Kare 2021 | Complete Guide

तो दोस्तो यही था Blogger Blog का Advance Seo Setting करने का तरीका दोस्तो अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो आप अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें और कोई problem हैं तो आप हमे comment में जरूर बताए।
Previous
Next Post »