BlogSpot या WordPress किसे चुने? | Choose Best Platform

ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने से पहले हमारे दिमाग में ये बात जरूर आती है की ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म बेटर है। या मुझे किस पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए। तो चले आज हम इसी के बारे में बात करेंगे या सिखेंगे की हमें किस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए। जब blogging करने की बात आती है तो हमारे पास बहुत से options available होते हैं जिस पर की हम अपना ब्लॉग बना कर अपने thoughts, अपना ओपिनियंस एंड अपने टैलेंट को दिखा सकते है ! जैसे: Blogspot, tumblr ,livejournal, WordPress etc. sites है। जिस पर की हम अपना ब्लॉग बना सकते है।

लेकिन इनमे से लॉगिंग के लिए कौन सा बढ़िया है। ज्यादातर लोगो के पास 2 विकल्प बचते हैं, वर्डप्रेस या ब्लॉगर, क्यूकी बहुत से लोगो को ये मालूम नहीं होता हैं इसलिए वह जानना चाहता हैं की कौन सा प्लेटफार्म अच्छा होता हैं। और ये सबसे महत्वपूर्ण सवाल है। वैसे स्पष्ट रूप से ये कहना मुश्किल है की कौन ज्यादा बेहतर है। अगर रैंकिंग, पॉपुलर्टी या सर्च इंजन के आधार पर कहा जाए तो वर्डप्रेस ब्लॉगर से कफी बेहतर है। ब्लॉगर में काम होने की वजह से लोग वर्डप्रेस को ज्यादा पसंद करते हैं।

Blogspot vs wordpress

लेकिन जब बात best blogging प्लेटफॉर्म की आती है तो लोग कंफ्यूज हो जाते है की मेरे लिए कौन से साईट पे ब्लॉग बनाना चाहिए और क्यों ? इसमे जो सबसे ज्यादा popular topic है WordPress v/s Blogspot. मैंने जब blogging start की थी तो मैं भी confused था कहा से start करूँ कुछ लोग ब्लॉगस्पॉट पसंद करते है क्योंकि यह बहुत ही easy है new bloggers के लिए तो कुछ लोग WordPress को best मानते है क्यूंकि WordPress एक multi feature enabled plateform है जहा पे बहुत सी चीज़े आपको सिखने को मिलती है.

अगर कोई मुझसे पूछे या मेरे दोस्त मेरे से पूछते है की यार बता ना कहा पे वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर ब्लॉग create करू तो मेरा जवाब होगा की आप शुरुआत में काम से काम 3 महीने ब्लॉगर का यूज करे। क्युकी ये बिलकुल फ्री और सरल है। आप इसे आसान से मैनेज कर सकते हैं। जब आप ब्लॉगिंग को अच्छी तरह समझ जाए तो ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर ले। शुरू शुरू में लोगो को मुश्किलें होती हैं मुझे भी बहुत सी मुश्किलें हुई थी जब मैंने अपना ब्लॉग Bihar Job info स्टार्ट किया था लेकिन मैंने 1 month के बाद WordPress पर शिफ्ट कर लिया था क्युकी मुझे  प्यार हो गया।

मैंने भी ब्लॉगर से स्टार्टिंग की थी और जब मुझे ब्लॉगिंग की अच्छी जानकारी हो गई तो मैंने वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर लिया। स्टार्टिंग में हमारे लिए सभी काम मुश्किल ही होता है। मगर धीरे-धीरे हम किसी दसरे ब्लॉगर की मदद से सब सिख सकते हैं। मैं कहानी को लंबा नहीं करना चाहता तो चले अब प्वाइंट पर बात करते हैं। आपको कौन सा प्लेटफॉर्म चुना चाहिए।

र्डप्रेस या ब्लॉगस्पॉट कौन सा प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए ?

Blogspot क्यों चुनें ?

सबसे महत्वपूर्ण ब्लॉगर बिलकुल फ्री है। मैनेज करना में बहुत आसन है। जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो ब्लॉगिंग सिखने के लिए ब्लॉगपोस्ट सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। क्या आप व्यक्तिगत रूप से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं या फिर आप केवल अपने विचार लोगो के साथ शेयर करना चाहते हैं। या आपको ब्लॉगिंग से आय करने की कोई आवश्यकता नहीं है तो आप ब्लॉगर यूज़ कर सकते हैं।

Blogspot क्यों नही चुने ?

अगर आप सोच रहे हो की भाई जब आपने बता दिया की Blogger बेस्ट है तो फिर blogger क्यों नहीं उपयोग करने कह रहे हो ? इसका answer simple है blogger और blogspot google का एक part है जो blogging की facility देता है जो बहुत ही useful है खासकर उनके लिए जो इस फील्ड में नए है और बिना money invest किये अपना blog बनाना चाहते है। लेकिन इसको ना उपयोग करने का कारन ये है की आपका सर्च इंजन पर सीमित नियंत्रण होता है। वर्डप्रेस की तुलना में ब्लॉगर मुझे अपने पास सीमित सुविधाएँ देता हैं।। सर्च इंजन पर साइट शो करने के लिए ये बात जरुरी नहीं है की आप किस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग करते हैं। असल में सर्च इंजन इस बात पर निर्भर करता है कि आपके किस मीटर से साइट को सर्च इंजन से सबमिट किया है। और साइट में SEO कितना अच्छा से किया गया हैं, लेकिन अगर आप blogger यूज़ करते हो तो आपको पता होगा blogger में लिमिट होने के कारन आप अच्छे से SEO नहीं कर सकते इस कारन से Blogspot उपयोग करने की सलाह  हूँ। 

Limitation of BlogSpot

जब Limit की बात आती है तो मुझे जरा भी पसंद नही होता चाहे बो blogging क्यों न हो blogspot की कमी है इसकी लिमिट आपके पास कुछ भी करने का एक लिमिट है अगर आप उस limit से आगे जायेंगे तो हो सकता है आपकी ब्लॉग गूगल remove कर दे उस ब्लॉग में आपका उतना ही हक़ है जितना blogspot का है। बैसे जब SEO की बात आएगी तो ऐसा नहीं है की गूगल अपना under के ब्लॉग को टॉप पे रखेगा wordpress और blogspot दोनों बराबर है गूगल सर्च इंजन के लिए। तो Question आता है की मैं फ्री में ब्लॉग कैसे बना सकता हूँ ?
Answer इस सिंपल use WordPress.com जो blogspot से काफी अच्छा है पर ख्याल रखे WordPress.com पे भी कुछ terms and conditions है ब्लॉग बनाने से पहले T&C पढ़ ले।

Blogspot user confusion ?

मैने जब ब्लॉगर पर ब्लॉग्गिंग स्टार्टिंग की थी तो मुझे सर्च इंजन से सबसे ज्यादा विजिटर मिलते थे। और मेरी हर नई पोस्ट 1 hours के अंदर ही सर्च इंजन में दिखने लग जाती थी इसलिये ये अफवाह है। की ब्लॉगपोस्ट वाले ब्लॉग सर्च इंजन पर ठीक से काम नहीं करता है।

आगर आप ब्लॉगिंग के बारे में कुछ नहीं जानते हो। या अभी आपने ब्लॉगिंग में पहले कदम रखा है तो मैं आपको सुझाव करुंगा की आप ब्लॉगर ही चुनिए।

Blogging ki Starting me wordpress kyu nahi ?

सबसे बड़ी वजह वर्डप्रेस फुल पेड है। या इसमे आपको बहुत से प्लगइन के लिए पे करना पड़ता है। ब्लॉगिंग की पूरी जानकी ना होने की वजह से या वर्डप्रेस में बहुत ज्यादा फीचर होने के लिए आपको मैनेज करने में कफी प्रॉब्लम होगी। अगर आपके पास मनी सॉल्टेज है या आप स्टार्टिंग में ही वर्डप्रेस होस्टिंग ले लेते है तो ये आपकी मुर्खता होगी। लगभाग हर सफल ब्लॉगर ने ब्लॉगर सेही स्टार्टिंग की है। इसलिये मैं एक बार फिर आपसे कहना चाहूंगा की जब तक आप ब्लॉगिंग में फुल परफेक्ट ना हो जाए। तब तक ब्लॉगर ही यूज़ करे।

2. WordPress क्यों और क्यों नहीं?

Well मैं वर्डप्रेस की कमी को बताने नहीं जा रहा हु क्योंकि WordPress एक पावरफुल Plateform है जिसमे बहुत से यूज़फुल Functions है SEO tools जिसके बारे में हुमलोग आगे के पोस्ट में डिस्कस करेंगे  WordPress की बेस्ट बात यह है इसका Plugin Options जो की एक बहुत ही Best एंड Powerful आप्शन है जो ब्लॉग को गूगल Friendly एंड Searchable बनाता है Blogging के प्रति Serious है और अपने Blog से पैसे कामना चाहते है तो आज ही बेस्ट वर्डप्रेस होस्टिंग में से चूज कर अपना self Hosted wp साईट बनाये।

Blogspot vs WordPress नए ब्लॉगर के लिए

  1. ब्लॉगर बिलकुल फ्री है। और वर्डप्रेस एक पेड सर्विस है।
  2. ब्लॉगर मी लिमिटेड फीचर होने की वजह से आसान से मैनेज कर सकते हैं। जबकी वर्डप्रेस में नहीं।
  3. ब्लॉगिंग सिखने के लिए ब्लॉगर एक मुफ्त तारिका है। जो आप वर्डप्रेस पर नहीं कर सकते।
  4. ब्लॉग एक सिंपल प्लेटफॉर्म है और वर्डप्रेस अमेजिंग।
  5. अगर आप सरल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो ब्लॉगर सही है। और अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो वर्डप्रेस इसके लिए नंबर 1 प्लेटफॉर्म है।

Consulation

आशा करता हूं की आपको लेख की मदद से अपने लिए सही प्लेटफॉर्म चुनने में आसान होगी। या आपकी भ्रमित दूर हो जाए की आपको किस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए या आपके लिए क्या बेहतर है। तो चले अब कमेंट के माध्यम से बताओ की आपका क्या प्लान है या आप किस पर ब्लॉगिंग करना चाहते हो।

यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और यदि आपका कोई विचार या प्रश्न है तो हमारे साथ comments के जरिये साँझा करें। हमे उनका जबाब देने में खुशी होगी।

Previous
Next Post »